नारियल की बर्फ़ी (Coconut Burfi in hindi)

प्रकृति ने मनुष्यों की आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए और निरोग्य रखने के लिये अदभूत और अनोखे फल के रूप में coconut fruit को दिया है,जो देखने में भले ही अच्छे न दिखते हो पर अंदर से होते बहुत ही मीठे है।नारियल स्वास्थ्यवर्धक गुणों से भरपूर है इसके नियमित सेवन से Cholesterol, Constipation, Blood sugar, Weight problem, bone deficiency ,Wrinkles की समस्याओं के इलाज या Treatment में मदद मिलती है। coconut water, जिसे हिंदी में डाभ या नारियल पानी भी कहा जाता है।इसके पीने से त्वचा संबंधित anti ageing की समस्याओं से निजात मिलती है।इसके सेवन से Dehydration की समस्या नहीं होती है क्योंकि नारियल पानी में ग्लूकोस होता है। इसलिए गर्मियों के मौसम में नारियल पानी ज्यादा पीना चाहिए।नारियल का हिन्दू धर्म में एक विशेष महत्व है,इसके बिना पूजा,यज्ञ,बड़े-बड़े धर्मिक अनुष्ठान अधूरे माने जाते है।अब तो आप नारियल के गुणों से वाकिफ हो चुके होंगे।नारियल जितना हमारे लिये healthful है,उतने ही उसके recipes टेस्टी होते है।नारियल की बहुत से रेसिपीज है तो आज आपको उन coconut recipes में से एक fresh coconut burfi बनाना सीखाते है।
समय:-25 मिनट
सामग्री(Ingredients):-
ताजा नारियल-21/2कप(ढाई कप)
चीनी-2 कप
दूध-1कप
इलाइची-4 पीस
घी-1 छोटा चम्म्मच
विधि-
नारियल को कद्दुकस कर ले।
एक चौकोर बर्तन या ट्रे को घी लगाकर रख दे।
चीनी,दूध ,घी को कड़ाही में मिलाकर गैस पर चढ़ा दीजिये।
चीनी अच्छी तरह घुल गई हो तो नारियल डालकर चलाये।
नारियल पानी छोड़ने लगेगा।
10-15 मिनट चलाइये चीनी गलकर सूखने लगेगी।
जब कड़ाही में पानी न दिख रहा हो ,नारियल पर चीनी लिपटी हुई लग रही हो तब मिश्रण में इलाइची(छिलका निकालकर बिज का पाउडर) डाल कर मिला ले ।
इस मिश्रण को उस घी लगे चौकोर बर्तन में निकाल ले और अच्छी तरह लगभग 1इच मोटा फैला दे।
अब इसे फ्रिज में ठंडा होने के लिए 1 घंटे छोड़ दे।
उसके बाद अपने इच्छानुसार आकार में काट ले।
आपका कच्चे नारियल का बर्फ़ी तैयार है।

0 comments:

Post a Comment

 
  • Taste Ki Duniya © 2012 | Designed by Rumah Dijual, in collaboration with Web Hosting , Blogger Templates and WP Themes